Skip to main content

NURONE

अल्जाइमर रोग में डिमेंशिया

अल्जाइमर रोग में अल्जाइमर प्रकार या मनोभ्रंश का प्राथमिक अपक्षयी पागलपन - देर से जीवन की प्राथमिक अपक्षयी मनोभ्रंश का सबसे आम रूप, presenile या बूढ़ा, स्थिर प्रगति स्मृति विकारों उच्च cortical कार्यों खुफिया की कुल विघटन और मानसिक गतिविधि पूरी और विशेषता जब तक में एक क्रमिक शुरुआत के साथ न्यूरोपैथोलॉजिकल संकेतों का परिसर

आईसीडी -10 को देखते हुए निदान के निर्माण के उदाहरण

अल्जाइमर की बीमारी देर से शुरुआत के साथ (अल्जाइमर के प्रकार के उन्मत्त मनोभ्रंश) अन्य लक्षणों के साथ, अधिकतर भ्रम; हल्के मनोभ्रंश का चरण
अतिरिक्त लक्षणों के बिना अल्जाइमर रोग प्रारंभिक शुरुआत (अल्जाइमर के प्रकार की प्रेज़ेंनीले डिमेंशिया); गंभीर मनोभ्रंश का चरण
अल्जाइमर रोग मिश्रित प्रकार (संवहनी मनोभ्रंश के संकेत के साथ) अन्य लक्षणों के साथ, अधिकतर अवसादग्रस्तता; हल्के (हल्के) मनोभ्रंश का चरण

अल्जाइमर रोग में मनोभ्रंश का एपिडेमियोलॉजी

अल्जाइमर रोग बुजुर्ग और बुजुर्गों में मनोभ्रंश का सबसे आम कारण है अंतरराष्ट्रीय अध्ययनों के अनुसार, उम्र के बाद अल्जाइमर रोग के प्रसार हर पांच साल की अवधि के साथ 60 युगल, उम्र 75, 16% पर 4% तक पहुंच गया - 85% और 32 - 90 साल और पुराने। पुराने लोगों के मानसिक स्वास्थ्य की मास्को महामारी विज्ञान के अध्ययन में उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, अल्जाइमर रोग, जनसंख्या वर्ष की आयु 60 साल और बड़ी उम्र के 4.5% को प्रभावित करता है उम्र से संबंधित घटना दरों के साथ (रोगियों की बढ़ती उम्र के आयु वर्ग में 60-69 साल के साथ बढ़ रही हैं, इस रोग की व्याप्ति 0 था, 6%, 70-79 वर्ष की आयु में - 3,6% तक और 80 वर्ष और उससे अधिक की आयु में - 15%)। बड़ी उम्र की महिलाओं में अल्जाइमर रोग का प्रसार इसी उम्र के पुरुषों की तुलना में काफी अधिक है।
अल्जाइमर रोग पश्चिमी गोलार्ध में मनोभ्रंश का सबसे आम कारण है, इसके मामलों में 50% से अधिक मामलों के लिए जिम्मेदार है अल्जाइमर रोग का प्रसार उम्र के साथ बढ़ता है महिलाओं में, रोग पुरुषों की तुलना में अधिक आम है। अमेरिका में, अल्जाइमर रोग के साथ 4 मिलियन से अधिक रोगियों बीमारी से जुड़ी वार्षिक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष लागत 9 0 अरब डॉलर तक पहुंच जाती है।
65.75 और 85 वर्ष आयु वर्ग के लोगों में अल्जाइमर रोग का प्रसार क्रमशः 5, 15 और 50% है।

अल्जाइमर रोग में मनोभ्रंश के कारण

आनुवंशिक रूप से निर्धारित ("परिवार") अल्जाइमर रोग खाते के रूप में 10% से अधिक मामलों के लिए नहीं। उनके विकास के लिए जिम्मेदार तीन जीनों की पहचान की गई है। क्रोमोजोम 21 में एमाइलॉइड अग्रदूत जीन होता है: गुणसूत्र 14-प्रेसीनलिल -1 और गुणसूत्र 1-प्रेसीनलिलिन -2।
एमीलोयड अग्रदूत में 60-70% में presenilin -1 का पता चला अल्जाइमर रोग के presenile पारिवारिक रूपों (भाग एक अलिंगसूत्र प्रबल तरीके से होता है), लेकिन उत्परिवर्तन के सभी मामलों के 3-5% के लिए जिम्मेदार के लिए जीन में उत्परिवर्तन (इस जीन में परिवर्तन के लिए, पूरा अंतर्वेधन की विशेषता है रोग 30 से 50 वर्ष की आयु में प्रकट होना चाहिए)। presenilin -2 जीन में परिवर्तन अत्यंत दुर्लभ पता चलता है और वे बीमारी परिवार के दोनों जल्दी और देर रूपों (अधूरा अंतर्वेधन उनके लिए विशिष्ट है) के विकास के लिए जिम्मेदार हैं।
म्यूटेशन या बहुरूपताओं देर अल्जाइमर रोग (अल्जाइमर प्रकार के बूढ़ा मनोभ्रंश) की छिटपुट मामलों के विकास के दौरान जीन presenilin की भूमिका अभी भी अपर्याप्त अस्पष्ट बनी हुई है। एपोलिपोप्रोटीन ई के लिए जीन का हाल ही में पहचाना गया e4-isomorphic संस्करण अब देर से अल्जाइमर रोग के विकास के लिए मुख्य आनुवंशिक जोखिम कारक माना जाता है।
बीटा-एमीलोयड का बिगड़ा टूटने, और टी प्रोटीन के फास्फारिलीकरण: तारीख को पूरा किया कई neurohistological और नयूरोचेमिकल पढ़ाई सेलुलर स्तर पर होने से जैविक घटनाओं, जो रोग के रोगजनन में शामिल होने का सुझाव दिया जाता है के कई झरने की पहचान की है। ग्लूकोज चयापचय, उत्तेजनात्मकता और लिपिड पेरोक्सीडेशन प्रक्रियाओं के सक्रियण में परिवर्तन। यह सुझाव दिया गया है कि रोग संबंधी घटनाओं या उनके संयोजन के प्रत्येक ऐसे कैस्केड अंततः संरचनात्मक परिवर्तन हो सकते हैं जो न्यूरॉन्स के अवमूल्यन के अधीन हैं और साथ में पागलपन के विकास के साथ। 

अल्जाइमर रोग में मनोभ्रंश के लक्षण

अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ समूहों द्वारा विकसित नैदानिक सिफारिशों के अनुसार, और डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित आईसीडी -10 के अनुसार, अल्जाइमर रोग का जीवनकाल निदान कई बाध्यता संकेतों की उपस्थिति पर आधारित है।
अल्जाइमर रोग के अनिवार्य intravital निदान लक्षण:
  • मनोभ्रंश सिंड्रोम
  • संज्ञानात्मक कार्यों की कई कमी स्मृति संबंधी विकारों (नए और / या पूर्व में अधिग्रहीत जानकारी को पुन: पेश करने के बिगड़ती) और कम से कम एक संज्ञानात्मक अक्षमता के संकेतों का संयोजन है:
    • aphasia (भाषण समारोह का उल्लंघन);
    • apraksii (संरक्षित मोटर कार्यों के बावजूद, मोटर गतिविधि करने की अक्षम क्षमता);
    • अग्नाशय (लगातार समझ धारणा के बावजूद वस्तुओं को पहचानने या पहचानने में असमर्थता);
    • बौद्धिक गतिविधि का उल्लंघन उचित (इसकी योजना और प्रोग्रामिंग, अमूर्त, कारण प्रभाव संबंधों की स्थापना आदि) 
  • स्मृति हानि और संज्ञानात्मक कार्यों के कारण इसके पिछले स्तर की तुलना में रोगी के सामाजिक या व्यावसायिक अनुकूलन में कमी।
  • रोग की सूक्ष्म शुरुआत और स्थिर प्रगति
  • एक नैदानिक अध्ययन में अन्य सीएनएस रोगों अन्य बीमारियों जो मनोभ्रंश सिंड्रोम का कारण हो सकता शामिल नहीं होना चाहिए (उदाहरण के लिए मस्तिष्कवाहिकीय रोग, पार्किंसंस रोग या के उठाओ, हंटिंग्टन लास्य, अवदृढ़तानिकी रक्तगुल्म, जलशीर्ष एट अल।), या (जैसे, हाइपोथायरायडिज्म, विटामिन बी 12 की कमी, या फोलिक एसिड, अतिकैल्शियमरक्तता, neurosyphilis, एचआईवी संक्रमण, गंभीर अंग विकृति एट अल।), साथ ही दवा सहित विषाक्तता, के रूप में।
  • उपर्युक्त संज्ञानात्मक हानि के लक्षण चेतना के भ्रम की स्थिति के बाहर प्रकट होने चाहिए।
  • Anamnestic डेटा और नैदानिक परीक्षण डेटा किसी भी अन्य मानसिक बीमारी (जैसे, अवसाद, सिज़ोफ्रेनिया, मानसिक मंदता, आदि) के साथ संज्ञानात्मक हानि के संघ को बाहर करते हैं।
इन नैदानिक मानदंडों के उपयोग 90-95% अप करने के लिए अल्जाइमर रोग के जीवनकाल नैदानिक निदान की सटीकता में सुधार होगा, लेकिन निदान के महत्वपूर्ण पुष्टि केवल डेटा neuromorphological की मदद (आमतौर पर पोस्टमार्टम) मस्तिष्क अनुसंधान के साथ संभव है।
यह इस बात पर बल दिया जाना चाहिए कि बीमारी के विकास के बारे में विश्वसनीय, उद्देश्यपूर्ण जानकारी कई प्रयोगशालाओं और / या जांच के साधनों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हालांकि, सीटी / एमआरआई डेटा समेत जीवनकाल में पेराक्लिनिक अध्ययनों में से कोई भी, उच्च विशिष्टता और निश्चिंत नैदानिक महत्व है।
अल्जाइमर रोग की न्युरोमोर्फोलॉजी का अब विस्तार से अध्ययन किया गया है।
अल्जाइमर रोग के विशिष्ट रूपबंध लक्षण:
  • मस्तिष्क के पदार्थ का शोष;
  • न्यूरॉन्स और संक्रमण की हानि;
  • ग्रेन्युलोवोकुल्यरना अध: पतन; 
  • gliosis;
  • शंकु (neuritic) सजीले टुकड़े और neurofibrillary tangles की उपस्थिति;
  • अमाइलॉइड एंजियोपैथी
हालांकि, केवल पतली सजीले टुकड़े और न्यूरोफिब्रिलरी टेंगल्स को नैदानिक महत्व के प्रमुख neuromorphological संकेत के रूप में माना जाता है।
रोगी की शिकायतों या व्यावसायिक गतिविधियों और / या दैनिक जीवन में स्पष्ट रोगी अव्यवस्था पर स्मृति हानि और अन्य बौद्धिक कार्यों के लिए अपने रिश्तेदारों, साथ ही डेटा के अपने अनुमान पर आधारित प्रकृति का निर्धारण लगातार कार्रवाई की एक श्रृंखला प्रदर्शन करने के लिए एक डॉक्टर को मिलना चाहिए।
महत्वपूर्ण चिकित्सा के इतिहास का केवल संयोजन, रोग, पागलपन नैदानिक और paraclinical तरीकों [दैहिक, तंत्रिका विज्ञान, प्रयोगशाला और neyrointraskopicheskoe (सीटी / एमआरआई) परीक्षा] क्या आप अल्जाइमर रोग के मृत्युपूर्व निदान डाल करने की अनुमति के अन्य संभावित कारणों का बहिष्कार करने के अपने पाठ्यक्रम के गतिशील निगरानी के नैदानिक सुविधाओं।
सवाल है कि एक डॉक्टर, एक रिश्तेदार या अन्य व्यक्ति जो रोगी जानता है पूछना विभिन्न kogninitivnyh काम करता है, मुख्य रूप से स्मृति, भाषा, उन्मुखीकरण, लेखन, गिनती और उचित बौद्धिक कार्यों के साथ रोगियों में हानि के लिए मुख्य रूप से संबंधित है, साथ ही पेशेवर और रोजमर्रा के सामान्य प्रकार करनी होगी गतिविधियों, आदि

मरीजों की क्रियात्मक गतिविधि में गड़बड़ी

सहायक गतिविधियों में उल्लंघन:
  • व्यावसायिक गतिविधि;
  • वित्त,
  • गृह व्यवस्था;
  • पत्राचार का संचालन;
  • स्वतंत्र यात्रा (यात्रा);
  • घरेलू उपकरणों का उपयोग;
  • शौक (कार्ड खेल, शतरंज, आदि)।
आत्म-सेवा में व्यवधान:
  • उपयुक्त कपड़े और गहने का चयन;
  • कपड़ों पर डालना;
  • स्वच्छ प्रक्रियाएं (शौचालय, हज्जामख़ाना, शेविंग आदि)
जब कोई व्यक्ति जो रोगी को अच्छी तरह से जानता है, आपको मनोवैज्ञानिक और व्यवहारिक विकारों के लक्षणों की पहचान करने पर भी ध्यान देना चाहिए जो उसके विकास के एक या दूसरे चरण में मनोभ्रंश के साथ होते हैं। रोगी की अनुपस्थिति में रोग की विभिन्न अभिव्यक्तियों की उपस्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करें, क्योंकि रिश्तेदार इस जानकारी को छिपा सकते हैं क्योंकि एक मरीज को एक मनोवैज्ञानिक आघात पैदा करने की आशंका है।

अल्जाइमर रोग में मनोवैज्ञानिक और व्यवहार संबंधी विकार

मनोविज्ञान संबंधी विकार:
  • उत्तेजित विकार (अक्सर अवसाद);
  • मतिभ्रम और भ्रम:
  • चिंता और भय;
  • आकस्मिक भ्रम की स्थिति
व्यवहार संबंधी विकार:
  • aspontannost;
  • लापरवाही;
  • आक्रामकता;
  • ड्राइव का असंतुलन;
  • उत्तेजना; भटक;
  • "नींद-जागृति" की लय की परेशानी
Pseudodementia और पागलपन और प्रलाप के बीच अवसादग्रस्तता को पागलपन के बीच अंतर है, जो यह संभव रोगियों के आगे प्रबंधन की योजना के लिए बनाता है - जिसके परिणामस्वरूप जानकारी और रोगी की प्राथमिक परीक्षा के डेटा प्राथमिक मनोभ्रंश सिंड्रोम के भेदभाव के लिए अनुमति देते हैं। सॉकेट anamnesis और अवसाद के नैदानिक नैदानिक लक्षण रोगी निदान और एंटी के लिए मनोचिकित्सक के परामर्श के लिए भेजा जाना चाहिए। यदि आपको संदेह है एक भ्रम या प्रलाप रोगी तत्काल और आपातकालीन देखभाल (दवा, तीव्र या पुराना दैहिक रोग के लक्षण, अवजालतनिका नकसीर, और अन्य। सहित संभव नशा,) प्रलाप के संभावित कारणों की पहचान करने के लिए अस्पताल में भर्ती किया जाना चाहिए।
सबसे विशिष्ट और जल्दी से एक - (जैसे, MMSE पैमाने की मानसिक स्थिति और ड्राइंग परीक्षण घड़ी है कि ऑप्टिकल-स्थानिक गतिविधियों के उल्लंघन की पहचान करने की अनुमति देता है का आकलन करने के लिए कुछ सरल neuropsychological परीक्षण करने के लिए - चेतना की हानि को छोड़कर के बाद, या अवसाद संज्ञानात्मक मरीज की क्षमता के एक अधिक विस्तृत मूल्यांकन आचरण करना चाहिए अल्जाइमर प्रकार के डिमेंशिया सिंड्रोम की अभिव्यक्तियां) विस्तृत neuropsychological परीक्षा आवश्यक केवल एक प्रारंभिक चरण में जब यह भुलक्कड़पन उम्र बढ़ने के साथ जुड़े मामूली (नरम) या संज्ञानात्मक गिरावट से अल्जाइमर रोग भेद करने के लिए आवश्यक है पर, एक नियम के रूप में, है।
प्रारंभिक निदान चरण के दौरान भी एक आम शारीरिक और तंत्रिका विज्ञान की परीक्षा का आयोजन करना चाहिए और आवश्यक न्यूनतम प्रयोगशाला परीक्षण करने के लिए: रक्त गणना, रक्त रसायन शास्त्र (ग्लूकोज, इलेक्ट्रोलाइट्स, creatinine और यूरिया, बिलीरूबिन और ट्रांज़ैमिनेज़), विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड, थायराइड हार्मोन के स्तर को निर्धारित करने के लिए ग्रंथि, एरिथ्रोसाइट अवसादन दर, उपदंश के निदान, मानव इम्यूनो वायरस (एचआईवी) के लिए अध्ययन के बाहर ले जाने के।
हल्के और हल्के मनोभ्रंश के स्तर पर मरीजों की न्यूरोलॉजिकल जांच आम तौर पर रोग न्यूरोलॉजिकल संकेतों का खुलासा नहीं करती। चरण में मामूली गंभीर और गंभीर मनोभ्रंश मौखिक स्वचालन की सजगता से पता चलता है, पार्किंसंस सिंड्रोम (amimia, उथल) के कुछ लक्षण, hyperkinesis और अन्य।
अगर नैदानिक परीक्षा को पूरा करने और संज्ञानात्मक कार्यों के पुनर्मूल्यांकन के बाद अल्जाइमर रोग का संदेह है, तो रोगी को मनो-और न्यूरो-गैरायट्रिक्स के विशेषज्ञों के परामर्श के लिए अधिमानतः संदर्भित किया जाना चाहिए।

वाद्य निदान

अल्जाइमर रोग के निदान के लिए सहायक विधियों में, सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है सीटी और एमआरआई वे दिमागी मानक में शामिल हैं जब मस्तिष्क से ग्रस्त मरीजों की जांच कर रहे हैं, क्योंकि वे रोग या मस्तिष्क क्षति की पहचान कर सकते हैं जो इसके विकास के कारण हो सकते हैं।
मस्तिष्क पदार्थ का शोष (मात्रा में कमी) - एमआरआई विशेषताओं नैदानिक सीटी / के लिए, अल्जाइमर प्रकार मनोभ्रंश के निदान की पुष्टि करने, फैलाना (temporo-पार्श्विका ललाट-temporo-पार्श्विका या प्रारंभिक अवस्था में) शामिल हैं। बूढ़ा मनोभ्रंश में, अल्जाइमर प्रकार भी periventricular क्षेत्र और अर्द्ध अंडाकार क्षेत्र केन्द्रों में मस्तिष्क के सफेद पदार्थ की हानि का पता चला।
नैदानिक रूप से महत्वपूर्ण रेखीय सीटी / एमआरआई संकेत जो कि अल्जाइमर को उम्र से संबंधित परिवर्तनों से अलग करते हैं:
  • आयु के आदर्श की तुलना में अंतराल की दूरी बढ़ी; पेरी-हाइपोकैम्प स्लिट का विस्तार;
  • हिप्पोकैम्पस की मात्रा में कमी अल्जाइमर रोग के शुरुआती नैदानिक लक्षणों में से एक है
  • अल्जाइमर रोग में मस्तिष्क संरचनाओं की सबसे नैदानिक रूप से महत्वपूर्ण कार्यात्मक विशेषताएं:
  • टेम्पोरल लोब शोष और सीटी और SPECT द्वारा कॉर्टेक्स के temporo-पार्श्विका क्षेत्रों में रक्त के प्रवाह में कमी: एकल फोटान उत्सर्जन अभिकलन टोमोग्राफी (SPECT) के अनुसार कॉर्टेक्स के temporo-पार्श्विका क्षेत्रों में द्विपक्षीय कम रक्त प्रवाह।

वर्गीकरण

अल्जाइमर रोग का आधुनिक वर्गीकरण आयु के सिद्धांत पर आधारित होता है।
  • जल्दी (65 वर्ष से पहले) के साथ अल्जाइमर रोग शुरुआत (टाइप 2 अल्जाइमर रोग, presenile पागलपन altsgeymeravskogo प्रकार)। यह अल्जाइमर रोग के शास्त्रीय रूप से मेल खाती है, और साहित्य में यह कभी कभी "शुद्ध" अल्जाइमर रोग के रूप में जाना जाता है।
  • अल्जाइमर रोग (देर से 65 साल बाद) शुरुआत के साथ (टाइप 1 अलज़ाइमर रोग, अल्जाइमर के प्रकार के उन्मत्त मनोभ्रंश)।
  • अतिप्राचीन (संयुक्त) अल्जाइमर रोग
रोग का मुख्य नैदानिक रूपों अलग नहीं केवल शुरुआत में मरीज की उम्र पर (खासकर जब से लक्षणों की शुरुआत की उम्र आम तौर पर पता लगाने के लिए असंभव है), लेकिन नैदानिक प्रस्तुति और सुविधाओं की प्रगति में महत्वपूर्ण अंतर है।
अनियमित अल्जाइमर रोग, मिश्रित प्रकार का पागलपन या, अल्जाइमर रोग और संवहनी मनोभ्रंश, अल्जाइमर रोग और पार्किंसंस रोग या अल्जाइमर रोग और लेवी निकायों के साथ मनोभ्रंश के लक्षण अभिव्यक्तियों का एक संयोजन की विशेषता।

डिमेंशिया विकल्प

  • अल्जाइमर की मनोभ्रंश
  • संवहनी मनोभ्रंश
  • लेवी निकायों के साथ डिमेंशिया
  • SPID पागलपन
  • पार्किंसंस रोग में डिमेंशिया
  • सामने वाले अस्थायी मनोभ्रंश
  • बीमार चोटियों में डिमेंशिया
  • अतिप्राचीन रूप से लकवाग्रस्त में प्रगति में मंदता
  • रोगग्रस्त एंटिस्टोन में डिमेंशिया
  • क्रेजफेलिग-जैकोब रोग के साथ डिमेंशिया
  • नॉर्मोटेंसी हाइड्रोसिफ़लस के साथ डिमेंशिया
  • विषाक्त पदार्थों की वजह से दिमेंशिया
  • ब्रेन ट्यूमर में डिमेंशिया
  • एंडोक्रिनोपैथी में डिमेंशिया
  • असफल सवालों में दिमेंशिया
  • गैर-सिफलिस में डिमेंशिया
  • क्रिप्टोकोकस में डिमेंशिया
  • मल्टीपल स्केलेरोसिस में डिमेंशिया के साथ
  • गैलेर्बोर्डेन-स्पात्ज़ रोग के साथ डिमेंशिया

मनोवैज्ञानिक सुधार (संज्ञानात्मक प्रशिक्षण)

रोगियों की संज्ञानात्मक क्षमताओं को सुधारने या बनाए रखने और उनकी दैनिक गतिविधियों के स्तर को बनाए रखने के लिए इस तरह की चिकित्सा बहुत महत्वपूर्ण है।
बाद में जीवन में अल्जाइमर रोग और अन्य प्रकार के मनोभ्रंश वाले रोगियों की देखभाल के लिए संगठन
यह सबसे अधिक आर्थिक रूप से विकसित देशों में सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्याओं और सामाजिक सहायता प्रणाली के रूप में मान्यता प्राप्त है। इस पागलपन और उनके परिवारों, बीमारी और चिकित्सा देखभाल और सामाजिक सेवाओं के विभिन्न प्रकार के स्थायी बातचीत के सभी चरणों में रोगी की निरंतरता और अपने परिवार का समर्थन है जो की मुख्य विशेषताएं इस के साथ रोगियों को सेवा प्रदान करने के लिए एक प्रणाली बनाने के लिए मदद की। यह सहायता सामान्य चिकित्सक द्वारा प्रदान की जाती है, फिर रोगियों को विभिन्न रोगियों के निदान के लिए भेजा जाता है। यदि आवश्यक हो, वे नैदानिक विभाग अल्प अवधि के लिए psychogeriatric, बुढ़ापे और तंत्रिका संबंधी अस्पतालों में भर्ती कराया। निदान की स्थापना के बाद और उपचार निर्धारित किया जाता है, मरीज को एक आउट पेशेंट के आधार पर आवश्यक उपचार प्राप्त होता है, कभी-कभी एक मनोचिकित्सक या न्यूरोलॉजिस्ट की देखरेख में एक दिन के अस्पताल में। केवल उत्पादक psychopathological विकारों के विकास के मामले में एक मनोरोग अस्पताल में भर्ती कराया रोगियों के एक लंबे समय तक रहने के लिए एक आउट पेशेंट के आधार (प्रमुख अवसाद, भ्रम, मतिभ्रम, प्रलाप, भ्रम की स्थिति) पर इलाज नहीं कर रहे हैं। क्योंकि संज्ञानात्मक और सामाजिक बहिष्कार के सकल उल्लंघन के रोगी को अपने दम पर नहीं रह सकते हैं (या यदि परिवार के सदस्यों की देखभाल के साथ सामना नहीं करते हैं), वे psychogeriatric नर्सिंग निरंतर चिकित्सा देखभाल में रखा जाता है।
दुर्भाग्य से, रूस में मनोभ्रंश से पीड़ित रोगियों को चिकित्सा और सामाजिक सहायता प्रदान करने की कोई ऐसी प्रणाली नहीं है। मरीजों मनोरोग या न्यूरोलॉजिकल (विशेष psychogeriatric में दुर्लभ) क्लीनिक या अस्पतालों में और इन संस्थाओं के आउट पेशेंट परामर्श कार्यालयों में निरीक्षण किया जा सकता है। मनोरोग दवाओं में आउट पेशेंट दीर्घावधि देखभाल प्रदान की जाती है, और मनश्चिकित्सीय अस्पतालों के जेरियाट्रिक विभागों या मनोवैज्ञानिक-न्यूरोलॉजिकल बोर्डिंग स्कूलों में रोगी की देखभाल प्रदान की जाती है। मास्को और रूस के कुछ शहरों में एक सलाहकार और मनोवैज्ञानिक बुढ़ापे की चिकित्सा देखभाल एक मनोरोग अस्पताल के आधार पर एक मनोरोग क्लिनिक और आउट पेशेंट सलाहकार-नैदानिक इकाई में polustatsionarom साथ प्राथमिक देखभाल, बुढ़ापे कमरों में आयोजन किया।
बीमारी की शुरुआती अवस्था में, भ्रम की असभ्यता के कारण मरीज़ दूसरों के लिए खतरनाक हो सकता है या भ्रम के कारण हो सकता है। गंभीर पागलपन के विकास के साथ, वे दूसरों के लिए और खुद को (दुर्घटनाग्रस्त आगजनी, गैस क्रेन खोलने, गंदगी की स्थिति आदि) दोनों के लिए खतरनाक होते हैं। फिर भी, देखभाल और पर्यवेक्षण प्रदान करने की संभावना के साथ, यह सलाह दी जाती है कि रोगियों को अल्जाइमर रोग के साथ सामान्य घर के वातावरण में यथासंभव लंबे समय तक छोड़ दें। अस्पताल सहित एक नया, मरीजों को अनुकूलित करने की आवश्यकता, स्थिति की असुविधा और अस्वस्थ भ्रम के विकास का नेतृत्व कर सकता है।
अस्पताल में, मरीजों का सही इलाज सुनिश्चित करने और उनके लिए देखभाल के लिए विशेष महत्व संलग्न है। (व्यावसायिक चिकित्सा, भौतिक चिकित्सा सहित) अधिक से अधिक गतिविधि के साथ रोगियों की देखभाल विभिन्न जटिलताओं (फेफड़े के रोग, अवकुंचन, भूख न लगना) के साथ लड़ने में मदद करता है, और सही त्वचा देखभाल और रोगियों में शय्या क्षत रोका जा सकता है की सफाई के लिए परवाह है।

क्या जांच की आवश्यकता है?

अल्जाइमर रोग में मनोभ्रंश का निदान

नैदानिक प्रक्रिया के अंतिम चरण में, मनोभ्रंश सिंड्रोम के नाउज़लजी की प्रकृति निर्दिष्ट। अल्जाइमर रोग और उम्र से संबंधित स्मृति हानि सिंड्रोम या नरम (आसान) संज्ञानात्मक गिरावट ( "संदिग्ध पागलपन"), अन्य प्राथमिक न्यूरोडीजेनेरेटिव प्रक्रियाओं (पार्किंसंस रोग, लेवी निकायों, multisystem अध: पतन, frontotemporal मनोभ्रंश के साथ मनोभ्रंश (रोग के बीच विभेदक निदान पीक), क्रेुतज़ेल्फ़ेट-जेकोब रोग, प्रगतिशील सुपरैनलोनल पाल्सी, आदि)। मनोभ्रंश की अंतर्निहित बीमारी के लिए माध्यमिक को बाहर करना भी आवश्यक है विभिन्न स्रोतों के अनुसार, वहाँ 30 और 100 बुजुर्ग (माध्यमिक मनोभ्रंश) में संज्ञानात्मक समारोह की विफलता के संभावित कारणों के बीच हैं।
माध्यमिक मनोभ्रंश का सबसे आम कारण हैं:
  • सेरेब्रोवास्कुलर रोग;
  • पिक रोग (टेंपोमोन्डिबुलर डिमेंशिया);
  • मस्तिष्क ट्यूमर;
  • नॉर्मोटेंस हाइड्रोसिफ़लस;
  • टीबीआई (सबराचोनोइड हेमोरेज);
  • कार्डियोपल्मोनरी, गुर्दे, यकृत अपर्याप्तता;
  • चयापचय और विषाक्त विकार (पुरानी हाइपोथायरायडिज्म, विटामिन बी 12 की कमी, फोलिक एसिड);
  • ऑन्कोलॉजिकल रोग (अतिरिक्त सेरेब्रल);
  • संक्रामक रोग (सिफलिस, एचआईवी संक्रमण, क्रोनिक मेनिन्जाइटिस);
  • नशा (दवा सहित)

संवहनी मनोभ्रंश

अधिकतर, अल्जाइमर रोग को संवहनी मनोभ्रंश से विभेदित किया जाना चाहिए। इस मामले में विशेष महत्व के उद्देश्य आनुवंशिक जानकारी का विश्लेषण है। रोग के तीव्र शुरुआत, इससे पहले कि क्षणिक मस्तिष्क संबंधी बीमारियों या चेतना के झाई युक्त के क्षणिक एपिसोड के साथ क्षणिक मस्तिष्क संचार विकारों की कैरी-आगे, पागलपन में कदम की तरह वृद्धि, साथ ही समय (यहां तक कि एक दिन के लिए) की एक अपेक्षाकृत छोटी अवधि में उसके लक्षणों की गंभीरता में परिवर्तन रोग के संभावित संवहनी उत्पत्ति का संकेत मिलता है। सेरेब्रल संवहनी रोग का उद्देश्य सबूत, और फोकल तंत्रिका संबंधी लक्षणों की पहचान इस निदान की संभावना बढ़ जाती है। संवहनी मनोभ्रंश के लिए भी उच्च cortical और subcortical कार्यों भंग की हार की असमता की विशेषता है।
संवहनी मनोभ्रंश को पहचानने और इसे अल्जाइमर रोग से अलग करने के लिए, उपयुक्त निदान स्केल (विशेष रूप से, हैचिनस्की के इस्कीमिक पैमाने) का उपयोग करना उपयोगी है। Khachinskii पैमाने पर 6 से अधिक अंक का अनुमान, मनोभ्रंश के संवहनी एटियलजि की उच्च संभावना, अल्जाइमर रोग के पक्ष में 4 अंक से कम का संकेत देता है। लेकिन संवहनी मनोभ्रंश के साथ विभेदक निदान में सबसे महत्वपूर्ण मदद मस्तिष्क की सीटी / एमआरआई परीक्षा है। बहु-अवरक्त संवहनी मनोभ्रंश के लिए, मस्तिष्क के पदार्थ की घनत्व में फोकल परिवर्तन का एक संयोजन और दोनों निलय और उप-रोधी रिक्त स्थान दोनों का खराब व्यक्त किया गया विस्तार विशेषता है; मस्तिष्क (ल्यूकोरायसिस) के स्पष्ट सफेद पदार्थ के घावों के सीटी / एमआरआई लक्षणों की विशेषता बिस्सेनवेन्डर की विशेषता है।

पिक रोग

पिक रोग से जुड़ाव (टेम्मोमोन्डिबुलर डिमेंशिया) डिमेंडिया सिंड्रोम की संरचना और इसके विकास की गतिशीलता में कुछ गुणात्मक अंतर पर आधारित है। पिक रोग में अल्जाइमर रोग के विपरीत, जल्दी व्यक्तिगत विकास आकांक्षा, मौखिक और मोटर गतिविधि की हानि, या मूर्खता और असंतुलन के साथ बदलता है। साथ ही साथ गतिविधि का रूढ़िबद्ध रूप एक ही समय में बुनियादी संज्ञानात्मक कार्यों (स्मृति, ध्यान, अभिविन्यास, और दूसरों की कीमत।) लांग, बरकरार रहेगा हालांकि मानसिक गतिविधि (सामान्यीकरण, अमूर्त, आलोचना) का सबसे कठिन पक्ष रोग के विकास के प्रारंभिक चरण में टूट रहे हैं।
कॉर्टिकल फोकल विकारों में भी कुछ लक्षण हैं भाषण का उल्लंघन प्रबल होता है, न केवल अनिवार्य है, बल्कि रोग की प्रारंभिक अभिव्यक्तियां भी हैं। यह एक क्रमिक दरिद्रता, कम आवाज गतिविधि "गूंगापन प्रतीयमान" या मौखिक लकीर के फकीर, टकसाली बयान या "खड़े टर्नओवर" है, जो बीमारी की अंतिम अवस्था में दिए गए भाषण का केवल रूप है की कहानियों प्रकट करने के लिए है। पिक रोग के देर के चरणों में, भाषण समारोह (कुल aphasia) का पूर्ण विनाश विशेषता है, जबकि एप्रेक्सा के लक्षण देर से दिखाई देते हैं और आमतौर पर अल्जाइमर रोग की गंभीर डिग्री विशेषता तक नहीं पहुंचते हैं। न्यूरोलॉजिकल लक्षण (एमी-मिया और उत्परिवर्तन के अपवाद के साथ) आम तौर पर रोग के देर के चरणों में भी अनुपस्थित होते हैं।

न्यूरोसर्जिकल रोग

, तंत्रिकाशल्यक रोगों (अनुमापी मस्तिष्क गठन, सामान्य दबाव जलशीर्ष) के एक नंबर पर अल्जाइमर रोग का समय पर परिसीमन को काफी महत्व देते हैं क्योंकि इन मामलों में अल्जाइमर रोग के एक गलत निदान मरीज की शल्य चिकित्सा उपचार को बचाने के लिए समय पर उपयोग तभी संभव अनुमति नहीं है।
मस्तिष्क के ट्यूमर ब्रेन ट्यूमर से अल्जाइमर रोग के सीमांकन के लिए की जरूरत आमतौर पर रोग की प्रारंभिक अवस्था कुछ cortical विकारों का प्रभुत्व है में मामले में उठता है, बिगड़ा स्मृति और बौद्धिक गतिविधि में ही की प्रगति की दर से अधिक था। उदाहरण के लिए, उचित विभेदक निदान, बाहर किया जाना चाहिए अपेक्षाकृत unexpressed पागलपन में अगर भाषण विकारों व्यक्त उठता जबकि अन्य उच्च cortical कार्यों काफी हद तक बरकरार रहेगा और केवल विशेष neuropsychological अध्ययन के साथ पता लगाया जा सकता है, और अगर तेजी से भाषण विकारों और हल्के संज्ञानात्मक स्पष्ट नहीं स्पष्ट रूप से उभरने उल्लंघन पत्र को कम करने, गिनती, पढ़ने और / या नास्तिक लक्षण (पार्श्विका-zatyl का प्रमुख भागीदारी मस्तिष्क क्षेत्रों cing)।
जब विभेदक निदान को ध्यान में रखा जाता है कि अल्जाइमर रोग के साथ कोई मस्तिष्क संबंधी विकार (सिरदर्द, उल्टी, चक्कर आना आदि) और फोकल न्यूरोलॉजिकल लक्षण नहीं होते हैं। मस्तिष्क और फोकल न्यूरोलॉजिकल लक्षणों या रोग के प्रारंभिक चरणों में मिरगी के दौरे का उद्भव अल्जाइमर रोग का निदान संदिग्ध बनाता है इस मामले में, neoplasm को बाहर करने के लिए neurovisualizing और अन्य पैराट्रिकल पढ़ाई करने के लिए आवश्यक है।
Hydrocephalic मनोभ्रंश, सामान्य दबाव जलशीर्ष या, - मनोभ्रंश का सबसे अच्छा ज्ञात रूप है जो कम से इलाज समय पर बाईपास सर्जरी एक उच्च उपचारात्मक प्रभाव और मामलों का लगभग आधा है पागलपन के लक्षण दूर करता है।
रोग विकारों के त्रय की विशेषता के लिए: पिछले दो लक्षणों के साथ, धीरे धीरे प्रगतिशील मनोभ्रंश, चाल अशांति और मूत्र असंयम दिखाई देते हैं, अल्जाइमर रोग के विपरीत, यहाँ तक कि रोग के अपेक्षाकृत प्रारंभिक दौर में। हालांकि, कुछ मामलों में, "त्रय" के सभी लक्षण समान रूप से प्रस्तुत नहीं किए जा सकते हैं। एक नियम के रूप में, normotensive जलशीर्ष में बौद्धिक-मानसिक विकारों, हाल की घटनाओं में भंडारण और स्मृति हानि, साथ ही उन्मुखीकरण की हानि होते हैं जबकि अल्जाइमर रोग में, वे आमतौर पर अधिक कुल चरित्र (हैं हाल की घटनाओं के लिए न केवल भंडारण और स्मृति, लेकिन यह भी अतीत के ज्ञान को प्रभावित करता है और अनुभव)।
अल्जाइमर रोग के प्रारंभिक शुरुआत, उदासीनता, भावनात्मक मंदता और कभी-कभी असंतुलित होने वाले रोगियों की भावनात्मक सुरक्षा के विपरीत, नॉर्मोटेंसी हाइड्रोसिफ़लस वाले रोगियों के लिए विशिष्ट हैं। नॉर्मोटेंसी हाइड्रोसिफलस वाले रोगियों में, आमतौर पर प्रैक्सिस और भाषण में कोई गड़बड़ी नहीं होती है, एक अनोखी चाल होती है (धीमी गति से, कठोर पर, व्यापक रूप से दूरी वाले पैर)।
अन्य विशेषज्ञों के परामर्श के लिए संकेत मरीज के सहवर्ती रोगों के आधार पर निर्धारित होते हैं। यदि आपको संदेह है कि एक ब्रेन ट्यूमर, नॉर्मॉटेंसिव हाइड्रोसिफ़लस, सबराचोनोइड हेमोरेज, एक न्यूरोसर्जन का परामर्श आवश्यक है।
नैदानिक परीक्षा पूरी होने के बाद कार्यात्मक मंच (गंभीरता), मनोभ्रंश, अल्जाइमर रोग के कारण का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए उदाहरण के लिए, मनोभ्रंश पैमाने या संज्ञानात्मक कार्यों के पैमाने सामान्य गिरावट की गंभीरता का आकलन करने के लिए आवश्यक है। उसके बाद, रोगी प्रबंधन रणनीति विकसित और सब से ऊपर के लिए सबसे उपयुक्त है और उसके लिए सस्ती चिकित्सा उपचार के प्रकार का चयन है, साथ ही पुनर्वास तकनीक का उपयोग करने की संभावना का मूल्यांकन (संज्ञानात्मक और कार्यात्मक प्रशिक्षण, "चिकित्सकीय वातावरण" और दूसरों का निर्माण।)।

किससे संपर्क करना है?

अल्जाइमर रोग में मनोभ्रंश का उपचार

चूंकि अब तक अल्जाइमर रोग के अधिकांश मामलों की एटियलजि स्थापित नहीं हुई है, इसलिए एटिएट्रोपिक थेरेपी विकसित नहीं की गई है। चिकित्सीय प्रभाव के निम्नलिखित मुख्य दिशाओं को एकसाथ समझा जा सकता है:
  • प्रतिपूरक (प्रतिस्थापन) चिकित्सा, जिसका लक्ष्य न्यूरोट्रांसमीटर की कमी पर काबू पाने के लिए है;
  • न्यूरोप्रोटेक्टिव चिकित्सा - न्यूरोट्रॉफिक गुणों और न्यूरोप्रोटेक्टर्स के साथ दवाओं का उपयोग; मुक्त कट्टरपंथी प्रक्रियाओं के उल्लंघन के साथ-साथ कैल्शियम और अन्य चयापचय के सुधार;
  • विरोधी भड़काऊ चिकित्सा;
  • व्यवहार और मनोवैज्ञानिक विकारों के मनोवैज्ञानिक उपचार;
  • मनोवैज्ञानिक सुधार (संज्ञानात्मक प्रशिक्षण)

क्षतिपूर्ति (प्रतिस्थापन) उपचार

क्षतिपूर्ति चिकित्सीय दृष्टिकोण न्यूरोट्रांसमीटर की कमी की भरपाई करने के प्रयासों पर आधारित होते हैं, जो स्मृति हानि और संज्ञानात्मक कार्यों के रोगजनन में अग्रणी भूमिका निभाई जाती हैं।

चोलिनर्जिक थेरेपी

अल्जाइमर रोग के चोलिनरगिक चिकित्सा में सबसे प्रभावी दृष्टिकोण एसिटाइलकोलेनेस्टेस के अवरोधक के उपयोग पर आधारित है।
इपिडाक्रीन एसिटाइलकोलीनसर्सेज का एक घरेलू अवरोधक है, जिसमें तंत्रिका फाइबर की चालकता को सक्रिय करने की भी क्षमता है। तैयारी बौद्धिक-mnestic कार्य (मूल्यांकन परीक्षण के अनुसार) को बेहतर बनाता है रोगी की सहज गतिविधि बढ़ जाती है, जबकि व्यवहार के संगठन पर सकारात्मक प्रभाव, चिड़चिड़ापन, घबराहट के लक्षण कम कर देता है, और कुछ रोगियों - भी अमनेस्टिक भ्रम प्रदर्शित करता है। प्रारंभिक दैनिक खुराक 20 मिलीग्राम (दो खुराक में) है, फिर यह चिकित्सकीय (दो खुराक में 40-80 मिलीग्राम / दिन) के लिए 2-4 सप्ताह के लिए बढ़ जाता है। पाठ्यक्रम उपचार की अवधि कम से कम 3 महीने होनी चाहिए। दिल की कमी को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है क्योंकि ब्रैडीकार्डिया के विकास की संभावना है।
Rivastigmine - एक नई पीढ़ी एसिटाइलकोलिनेस्टरेज़ अवरोधकों - carbamate प्रकार के psevdoobratimy एसिटाइलकोलिनेस्टरेज़ अवरोध करनेवाला, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में एसिटाइलकोलिनेस्टरेज़ पर एक चयनात्मक प्रभाव पड़ता है। अल्जाइमर के प्रकार के हल्के और मध्यम मनोभ्रंश वाले रोगियों के उपचार में उपयोग के लिए दवा की सिफारिश की जाती है। नशीली दवाओं की एक विशेष विशेषता इष्टतम चिकित्सकीय खुराक का चयन होती है (अधिकतम खुराक 3 से 12 मिलीग्राम / दो खुराक में होती है)। इष्टतम चिकित्सीय खुराक प्रारंभिक खुराक है कि 3 मिलीग्राम / दिन (सुबह और शाम में 1.5 मिलीग्राम) के (प्रति माह 3 मिलीग्राम पर) मासिक में एक क्रमिक वृद्धि से चयनित है। दवा अन्य दवाओं के साथ संयुक्त हो सकती है, अक्सर आवश्यक बुजुर्ग मरीजों उपचार की अवधि कम से कम 4-6 महीने होनी चाहिए, हालांकि ज्यादातर मामलों में (अच्छा सहनशीलता और प्रभावकारिता के साथ), एक दीर्घकालिक दवा का सेवन आवश्यक है।
वर्तमान में अमेरिका, कनाडा और यूरोप में दर्जन से अधिक देशों में पहली बार कोलेनटेरेस इनहिबिटर के लिए एक नया खुराक प्रपत्र - एक्सेलो पैच (ट्रांसवार्मल चिकित्सीय सिस्टम रिवास्टिग्माइन युक्त) है।
एक्सेलन पैच का इस्तेमाल रक्त में दवा की एक स्थिर एकाग्रता को बनाए रखने में मदद करता है, जबकि उपचार की सहनशीलता में सुधार होता है, और अधिक रोगियों को चिकित्सीय खुराक पर दवा प्राप्त हो सकती है, जो बदले में बेहतर प्रभावकारिता की ओर जाता है। पैच, पीठ, छाती और कंधे के कवच की त्वचा पर चिपकाया जाता है, इस प्रकार 24 घंटे तक त्वचा में दवा के माध्यम से दवा के क्रमिक प्रवेश प्रदान करता है।
गंभीरता और जठरांत्र संबंधी मार्ग से होने वाले दुष्प्रभाव की आवृत्ति, अक्सर cholinesterase inhibitors दवाओं के उपयोग में बताया गया है, जब पैच का उपयोग कर Exelon काफी कम: तीन बार में गए संदेशों मतली या उल्टी की घटना Exelon कैप्सूल के साथ की तुलना में कम की संख्या। प्रभाव पैच Exelon है कि एक अधिक से अधिक खुराक में Exelon कैप्सूल के आवेदन में साथ तुलनीय, लक्ष्य खुराक (9.5 मिलीग्राम / 24 घंटे), अच्छी तरह से रोगियों द्वारा सहन किया था।
एक अनूठी दवा वितरण प्रणाली रोगी और देखभालकर्ता दोनों के लिए दवा का प्रशासन करने का एक बहुत सरल तरीका प्रदान करती है, और यह कम से कम प्रतिकूल घटनाओं के साथ एक प्रभावी खुराक तक पहुंचने के द्वारा दक्षता में सुधार करने में सहायता करता है। पैच का उपयोग करते समय, आप आसानी से रोगी के उपचार की प्रक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं, और मरीज, बदले में, एक अभ्यस्त जीवनशैली का नेतृत्व करना जारी रखता है।
Galantamine एक एसिटिलकोलीनेस्टेस अवरोधक है जो कार्रवाई की दोहरी व्यवस्था है। यह एसिटिलकोलीन को केवल एसिटिलकोलेनेस्टेस के प्रतिवर्ती निषेध के माध्यम से नहीं बल्कि निकोटीनिक एसिटिलकोलीन रिसेप्टर्स के पॉवरटेनिएशन के माध्यम से प्रभाव को बढ़ाता है। अल्जाइमर रोग में हल्के और मध्यम मनोभ्रंश वाले रोगियों के उपचार के लिए दवा पंजीकृत है सिफारिश की चिकित्सीय खुराक 16 और 24 मिलीग्राम / दो खुराक में हैं। प्रारंभिक खुराक - 8 मिलीग्राम / दिन (4 मिलीग्राम सुबह और शाम में) 4 सप्ताह के लिए निर्धारित होता है। 5 वें सप्ताह से अच्छी सहनशीलता के साथ, दैनिक खुराक 16 मिलीग्राम (सुबह और शाम में 8 मिलीग्राम) तक बढ़ जाता है। अपर्याप्त प्रभावशीलता और उपचार के 9 वें सप्ताह से अच्छा सहिष्णुता के साथ, दैनिक खुराक बढ़ाकर 24 मिलीग्राम (सुबह और शाम में 12 मिलीग्राम) हो सकता है। उपचार की अवधि कम से कम 3-6 महीने होनी चाहिए।

डिमेंन्टिया के उपचार के लिए रीमिनॉल (गैलेंटामाइन) का उपयोग

Galantamine (Reminyl) एक नई पीढ़ी एसिटाइलकोलिनेस्टरेज़ अवरोध करनेवाला (दर्द) कार्रवाई की एक अद्वितीय दोहरी तंत्र है, जो दर्द के निषेध और निकोटिनिक कोलीनर्जिक रिसेप्टर्स की ऐलोस्टीयरिक मॉडुलन, जो निकोटिनिक रिसेप्टर्स पर acetylcholine की कार्रवाई को बढ़ाता है शामिल है के साथ है।
प्रायोगिक अध्ययनों से पता चला है कि गैलेटामाइन में न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जो एक निकोटीनिक एसिटिलकोलीन रिसेप्टर्स के माध्यम से महसूस होता है। यह ग्लूटामेट और बीटा अमाइलॉइड के न्यूरोटॉक्सिक प्रभाव से न्यूरॉन्स को इन विट्रो में बचाता है और एनोक्सिया के प्रति उनका प्रतिरोध बढ़ाता है।
Galantamine (Reminil) अल्जाइमर रोग और मिश्रित मनोभ्रंश में सकारात्मक चिकित्सीय प्रभाव का कारण बनता है। घरेलू और विदेशी नैदानिक परीक्षणों में, हल्के से मध्यम मंद मनोदशा वाले रोगियों में संज्ञानात्मक कार्य और व्यवहार में सुधार करने के लिए दवा दिखाई गई है।
मिश्रित मनोभ्रंश में गैलेंटामाइन का प्रभाव कई परीक्षणों में मूल्यांकन किया गया था। दीर्घकालिक चिकित्सा (24-36 महीनों) के दौरान मिश्रित मनोभ्रंश वाले बुजुर्ग मरीजों में गैलेटामाइन और संज्ञानात्मक हानि की रिश्तेदार स्थिरता का अच्छा सहनशीलता भी दिखाया गया है। इसमें सबूत हैं कि संज्ञानात्मक कार्यों में प्राथमिक सुधार कम से कम एक वर्ष के लिए बनी रहती है।
डबल प्लेसबो-नियंत्रित परीक्षण में, एम। रास्किंड एट अल (2004) लंबी अवधि के उपचार (36 महीने) की शर्तों के तहत अल्जाइमर रोग के साथ रोगियों में galantamine की प्रभावकारिता का अध्ययन करने में पाया गया कि पागलपन और पागलपन प्रगति गति के मामलों के 80% में उदारवादी डिग्री करने के लिए हल्के में प्लेसबो समूह के साथ तुलना के बारे में 50% से धीमा है। इस प्रकार, गैलेटामाइन अल्जाइमर रोग की प्रगति को काफी देरी करता है
जितनी जल्दी गैलेन्टैमिन के साथ मनोभ्रंश के साथ चिकित्सा शुरू होती है, उतना ही बेहतर होता है, जो अपने समय पर निदान के महत्व को इंगित करता है। विभिन्न अध्ययनों में, यह पाया गया कि बीमारियों की शुरुआत से निरंतर औषधीय उपचार प्राप्त करने वाले रोगियों में, समग्र दीर्घकालिक रोग का पूर्वानुमान बेहतर होता है
यह यह भी साबित होता है कि 5 महीने की गैलेंटामाइन के साथ चिकित्सा, एडीएल पैमाने पर मरीजों की दैनिक गतिविधि में काफी सुधार होता है, और यह डिमेंशिया के प्रारंभिक स्तर पर निर्भर नहीं करता है।
Galantamine चिकित्सा न केवल रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार, बल्कि उनके लिए देखभाल की सुविधा भी प्रदान करती है, अभिभावक पर बोझ, मनोवैज्ञानिक सहित, कम कर देता है आंकड़ों के काम के परिणामों के द्वारा समर्थित हैं, जिसमें व्यवहार संबंधी विकारों पर गैलेटामाइन का प्रभाव का विश्लेषण किया गया था। यह स्थापित किया गया है कि गैल्टामाइन थेरेपी अल्जाइमर रोग और मिश्रित मनोभ्रंश की प्रगति को धीमा कर देती है। मरीजों द्वारा वह अच्छी तरह से सहन किया जाता है, जिससे रोगी के रिश्तेदारों पर बोझ को काफी कम करने की अनुमति मिलती है, जो उसके लिए देखभाल करती है, और इलाज की लागत को कम करती है। अल्जाइमर के मनोभ्रंश के उपचार में उन्हें पहली पसंद की दवा माना जाता है। 
Donepezil - piperidine व्युत्पन्न - एसिटाइलकोलिनेस्टरेज़ केंद्रीय उच्च जैव उपलब्धता '' और लंबे समय से आधा जीवन है, जो एक दिन में एक बार दवा आवंटित करने के लिए अनुमति देता है के अति विशिष्ट प्रतिवर्ती अवरोध करनेवाला। हल्के से मध्यम मंद मनोदशा वाले रोगियों में बहु-केंद्र, डबल-अंधा, प्लेसीबो-नियंत्रित अध्ययन में इसकी प्रभावशीलता की पुष्टि हुई थी। उपचार 5 मिलीग्राम 1 प्रतिदिन (शाम) एक खुराक के साथ शुरू होता है, 4 सप्ताह के बाद अच्छी सहनशीलता के साथ, दैनिक खुराक बढ़कर 10 मिलीग्राम (शाम को एक बार) हो जाता है। उपचारात्मक प्रभाव के "थकावट" से पहले उपचार की अवधि 3 महीने या अधिक होनी चाहिए।

ग्लूटामेटेरगिक थेरेपी

हाल के वर्षों में यह न्यूरोडीजेनेरेटिव प्रक्रिया में शामिल होने अल्जाइमर रोग अंतर्निहित, न केवल कोलीनर्जिक का स्पष्ट सबूत है, बल्कि अन्य न्यूरोट्रांसमीटर सिस्टम, मुख्य रूप से ग्लूटामेटरगिक प्रदान की है।
Memantine glutamatergic प्रणाली का एक नियामक है, जो सीखने और स्मृति प्रक्रियाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमें न्यूरोप्रोटेक्टिव गतिविधि होती है। उन्होंने सफलतापूर्वक रूस में, साथ ही अमेरिका में और कई यूरोपीय देशों में नैदानिक परीक्षण पारित किए। अल्जाइमर रोग की उपस्थिति में हल्के से मध्यम और गंभीर मनोभ्रंश वाले रोगियों के उपचार के लिए दवा का संकेत दिया गया है। संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार के अलावा, दवाओं के मोटर विकारों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, रोगियों की सहज गतिविधि के स्तर में वृद्धि, एकाग्रता में सुधार और बौद्धिक गतिविधि की गति में वृद्धि
गंभीर मनोभ्रंश वाले रोगियों को स्वयंसेवा कौशल (अपने शौचालय का उपयोग करना, भोजन करना, खुद का ख्याल रखना) में सुधार करना, व्यवहार संबंधी विकारों (आक्रामकता, चिंता, उदासीनता) की गंभीरता को कम करता है। दवा की एक अच्छी सहनशीलता और कोई गंभीर दुष्प्रभाव स्थापित नहीं किया गया है। इसकी दैनिक खुराक 20 मिलीग्राम है (10 मिलीग्राम सुबह और दोपहर में) उपचार 5 मिलीग्राम (सुबह में एक बार) की खुराक से शुरू होता है, प्रत्येक 5 दिनों में, दैनिक खुराक 5 मिलीग्राम (दो खुराक में) तक बढ़ जाती है जब तक चिकित्सीय खुराक तक नहीं पहुंच जाता है। उपचार के दौरान कम से कम 3 महीने होना चाहिए।

Nootropics

Acetylcholine की रिहाई, अल्जाइमर प्रकार के पागलपन के उपचार में कोई महत्वपूर्ण सकारात्मक परिणाम की उत्तेजना के कारण piracetam, pyritinol, मस्तिष्क और संज्ञानात्मक कार्यों में चयापचय में सुधार का उपयोग करते समय। इसके अलावा, इन दवाओं की बड़ी खुराक के प्रशासन संभव न्यूरोट्रांसमीटर की कमी के कारण नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

संवहनी दवाएं

हाल ही में जब तक नाड़ी की दवाओं के उपचारात्मक प्रभावों पर कोई विश्वसनीय डेटा नहीं था। हालांकि, अल्जाइमर रोग में nicergoline के नैदानिक प्रभावकारिता के अध्ययन में इसका स्वागत की 6 और 12 महीने के बाद तीन अलग अलग रेटिंग पैमाने के मामले में रोगियों में एक सांख्यिकीय महत्वपूर्ण सुधार पाया। नशीली दवाओं का चिकित्सीय प्रभाव मस्तिष्क के रक्त प्रवाह को बढ़ाने और भूख मस्तिष्क में ऊर्जा चयापचय में सुधार करने की अपनी क्षमता से जुड़ा हुआ है। मानक खुराक (30 मिलीग्राम / दिन, 3 बार दैनिक 10 मिलीग्राम) दवा गंभीर साइड इफेक्ट हो नहीं था, Nicergoline सबसे उन्नत उम्र और सहवर्ती अल्जाइमर रोग और संवहनी मनोभ्रंश की उपस्थिति के साथ रोगियों में एक adjunctive चिकित्सा आवंटित करने के लिए एक साधन के रूप में सिफारिश की।

न्यूरोट्रोपिक दवाएं

पिछले एक दशक में साक्ष्य के आधार पर, न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों (विशेष रूप से अल्जाइमर रोग), neurotrophic वृद्धि कारकों की कमी विकसित neurotrophic चिकित्सा रणनीति के रोगजनन में प्राथमिक सहभागिता। चूंकि यह स्थापित किया गया है कि तंत्रिका वृद्धि कारक और कुछ अन्य neurotrophic वृद्धि कारकों मस्तिष्क की कोशिकाओं की apoptosis के विकास में बाधा, neurotrophic दवाओं के उपयोग अल्जाइमर रोग के न्यूरोप्रोटेक्टिव इलाज के लिए काफी महत्व देते हैं। वे, एक तरफ, कार्यात्मक गतिविधि और अभी भी बरकरार न्यूरॉन्स और संक्रमण की सुरक्षा बढ़ाते हैं, और दूसरे पर - संज्ञानात्मक कार्यों को सुधारें। इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रयोगात्मक प्रगति के बावजूद, तंत्रिका ऊतक वृद्धि कारक वाले परिधीय प्रशासन के लिए कोई उपलब्ध दवाएं नहीं हैं और रक्त-मस्तिष्क की बाधा को घुसना करने में सक्षम हैं।

Tserebrolyzyn

Cerebrolysin, तंत्रिका वृद्धि कारक की गतिविधि के लिए इसी तरह की neurotrophic प्रभाव की खोज, दवा है, जो कई वर्षों के लिए व्यापक रूप से स्ट्रोक और मस्तिष्क संवहनी रोगों के अन्य रूपों के उपचार के लिए तंत्रिका विज्ञान में इस्तेमाल किया गया में फिर से दिलचस्पी का कारण बना। Cerebrolysin अमीनो एसिड और जैवसक्रिय neuropeptides निम्न आणविक भार के होते हैं। यह मस्तिष्क के चयापचय न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण और एक अद्वितीय न्यूरॉन गतिविधि दर्शाती है नियंत्रित करता है। दवा असामान्य amyloidogenesis सेल सक्रियण neuroglia और भड़काऊ साइटोकिन्स के उत्पादन को रोकता है धीमा कर देती है, मस्तिष्क की कोशिकाओं की apoptosis रोकता है, और स्टेम सेल (न्यूरॉन्स पूर्ववर्ती), डेन्ड्राइट के विकास और synapses के गठन के गठन के लिए योगदान देता है, इस प्रकार में neurodegeneration और नयूरोनल मौत के लिए अग्रणी विकारी तंत्र की प्राप्ति को रोकने अल्जाइमर रोग
तंत्रिका वृद्धि के विपरीत कारक ओलिगोपेप्टाइड आसानी से रक्त मस्तिष्क बाधा है, जो परिधीय प्रशासन के मामले में मस्तिष्क के न्यूरोनल और synaptic प्रणाली पर सीधा प्रभाव पड़ता है पार cerebrolysin।
जब नसों 20-30 मिलीलीटर उत्पाद के 0.9% सोडियम क्लोराइड समाधान (20 सुई लेनी की दर से) की 100 मिलीलीटर में प्रशासित अल्जाइमर रोग के उपचार के लिए दक्षता cerebrolysin पाठ्यक्रम चिकित्सा। दवा की प्रारंभिक खुराक 5 मिलीग्राम प्रति 100 मिलीलीटर 0.9% सोडियम क्लोराइड समाधान है; तो अगले 3 दिनों में यह धीरे-धीरे बढ़ेगा (5 मिलीलीटर प्रतिदिन) की सिफारिश की चिकित्सीय खुराक के लिए। एक साल में 1-2 बार cerebrolysin एक्सचेंज उपचार हल्के के साथ रोगियों कोलीनर्जिक और ग्लूटामेटरगिक दवाओं के साथ संयोजन में अल्जाइमर रोग में मनोभ्रंश से मध्यम दर्जे की के लिए जटिल सह विकारी चिकित्सा में शामिल थे।

एंटीऑक्सीडेंट

ऑक्सीडेटिव तनाव अब अलग-अलग neurodegenerative प्रक्रियाओं के विकास के मुख्य कारणों में से एक के रूप में माना जाता है, जिसमें अल्जाइमर शामिल है अल्जाइमर रोग में एंटीऑक्सिडेंट थेरेपी के विकास में, दो वैकल्पिक दिशाएं हैं: "बाहरी" एंटीऑक्सिडेंट (एक्सोजेनियस या अंतर्जात मूल) का उपयोग और इंट्रासेल्युलर एंटीऑक्सीडेंट सिस्टम की उत्तेजना "बाहरी" एंटीऑक्सिडेंट (विटामिन ई और इसके सिंथेटिक एनालॉग्स, जिन्को बिबोनेट, सीलिगलिन, आदि के पत्तों को निकालने) के प्रभाव के अध्ययन के परिणाम स्पष्ट नहीं हो सकते।

एंटी अमाइलॉइड थेरेपी रणनीतियों

अल्जाइमर रोग (असामान्य अमायलोोडोजेनेसिस) की महत्वपूर्ण रोगजनन तंत्र के लिए निर्देशित एंटी अमाइलॉइड थेरेपी वर्तमान में विकास या नैदानिक अनुसंधान के अधीन है।
चिकित्सा के मुख्य दिशा:
  • अग्रदूत प्रोटीन से बीटा अमाइलॉइड गठन की कमी;
  • घुलनशील से एकत्रित (न्यूरोटॉक्सिक) रूप से बीटा-एमीयॉइड के संक्रमण को धीमा करना;
  • न्यूरोटॉक्सिक गुणों के साथ बीटा अमाइलाइड समुच्चय का उन्मूलन
एक सीरम मानव बीटा एमीलोयड युक्त एपीपी ट्रांसजेनिक चूहों के बार-बार टीकाकरण द्वारा मस्तिष्क में बीटा-एमीलोयड की सामग्री कम करने के विचार पर अल्जाइमर रोग के एक मौलिक नई दिशा antiamiloidnogo उपचार के विकास का आधार। इस तरह के प्रतिरक्षण बीटा-एमायॉइड को एंटीबॉडी के उत्पादन में ले जाते हैं, जो मस्तिष्क से इस प्रोटीन की जमा राशि को हटाने में योगदान कर सकते हैं। एक अन्य दृष्टिकोण एंटी-बीटा-एमाइलॉइड पेप्टाइड एंटीबॉडीज (निष्क्रिय टीकाकरण) के परिधीय प्रशासन के साथ जुड़ा हुआ है।

विरोधी भड़काऊ और हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी

विरोधी भड़काऊ (गैर स्टेरॉयड विरोधी भड़काऊ दवाएं) और हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एस्ट्रोजन की तैयारी) अभी भी नैदानिक अध्ययन के चरण में हैं। चिकित्सा की उचित मोड के विकास के लिए आधार महामारी विज्ञान के सबूत है कि लोगों में लंबी अवधि के विरोधी भड़काऊ (गैर स्टेरॉयड) या estrogennnye काफी कम अल्जाइमर रोग हुआ दवा ले रहे थे।
उत्पादक मनोवैज्ञानिक विकारों और व्यवहार संबंधी विकारों के कारण, मरीजों की जांच करने में रोगियों की चिकित्सीय और पुनर्वास के उपाय करने और रोगियों की देखभाल करने में कठिनाइयां पैदा हो सकती हैं, इसलिए उनका उपचार विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है
मनोवैज्ञानिक और व्यवहार संबंधी लक्षण, अल्जाइमर रोग के रोगियों के अस्पताल में भर्ती के लिए एक संकेत के रूप में काम करने के लिए संज्ञानात्मक हानि की तुलना में अधिक संभावना है। व्यवहार संबंधी विकार (लक्ष्य रहित गतिविधि, घर छोड़ने का प्रयास, आक्रामकता, आदि) रोगी और देखभालकर्ता दोनों के जीवन की गुणवत्ता को काफी खराब कर देते हैं, और मरीजों को बनाए रखने की लागत भी सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाती है।
मनोभ्रंश वाले रोगियों के उपचार में, विशेष रूप से मनोवैज्ञानिक लक्षणों की उत्पत्ति का आकलन करने के लिए, भ्रम की स्थिति ठीक से महत्वपूर्ण है। प्रलाप, भ्रम, और अन्य मानसिक स्थिति बहिर्जात प्रकार आम तौर पर अंतवर्ती दैहिक रोगों या पुराने रोगों के गहरा में, अतिरिक्त प्रभाव के साथ मनोभ्रंश से पीड़ित सबसे अधिक बार रोगियों में हो, और दवा या अन्य नशा करने का एक परिणाम के रूप में। बहिर्गामी प्रकार के विकारों की घटना के प्रत्येक मामले को अनिवार्य रूप से अनिवार्य (आवश्यक चिकित्सीय और प्रयोगशाला अध्ययनों के साथ) इसकी वजह का पता लगाने और उचित चिकित्सा उपायों द्वारा इसका उन्मूलन करने की आवश्यकता होती है।

रोगियों के मानसिक विकार और उपचार का निदान

अल्जाइमर रोग में, मनोवैज्ञानिक संबंधी दवाओं का उपयोग महान देखभाल के साथ किया जाना चाहिए नशीली दवाओं के अनुचित नियुक्ति पागलपन भार और यहां तक कि अमनेस्टिक भ्रम के विकास के लक्षण पैदा कर सकता। सबसे अधिक बार antkholinergicheskim कार्रवाई [जैसे ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स (टीए)] और न्यूरोलेप्टिक, बीटा ब्लॉकर्स, बेंज़ोडायज़ेपींस और शामक कृत्रिम निद्रावस्था, इस प्रकार से परहेज (जब संभव हो) ऐसी दवाओं का गंतव्य अल्जाइमर रोग के चिकित्सा उपचार के सिद्धांतों में से एक है के साथ दवाओं के उपयोग के साथ इस तरह के प्रभाव ।
न्यूरोलेप्टाइक्स का इस्तेमाल केवल गंभीर व्यवहार या मनोवैज्ञानिक लक्षणों वाले रोगियों में किया जाना चाहिए, और उन दवाओं को लिखना संभव है जिनके पास कोलीनिविक प्रभाव नहीं है। टीए रोगियों को मतभेद किया जाता है, और सम्मोहन सहित बेंज़ोडायजेपाइन डेरिवेटिव, थोड़े समय के लिए निर्धारित किया जा सकता है। केवल स्पष्ट आक्रामकता न्यूरोलेप्टाक्स के साथ उपयोग किया जाता है: 20-100 मिलीग्राम / दिन थोरिडीज़न को मोनोथेरपी के रूप में निर्धारित किया जाता है या सरेरोनिन पुनूप्टेक इनहिबिटर के साथ संयोजन में निर्धारित किया जाता है। हॉलोपैडोल की कम-अवधि की नियुक्ति (प्रतिदिन 2 बार 2.5 मिलीग्राम अंतःक्रिया से दो बार) केवल अस्पताल में स्पष्ट उत्तेजना और आक्रामकता (3-5 दिन से अधिक नहीं) के साथ संभव है।
अत्याधुनिक एंटीसाइकोटिक्स के पारंपरिक एंटीसाइकोटिक्स से अधिक महत्वपूर्ण फायदे हैं, क्योंकि वे बुजुर्ग मरीजों के लिए कम लेकिन नैदानिक रूप से प्रभावी खुराक पर extrapyramidal और cholinergic दुष्प्रभावों का कारण नहीं है।
रीसपेरिडोन को 0.5 मिलीग्राम की मात्रा में 1 मिलीग्राम / दिन में निर्धारित किया गया है। यदि आवश्यक हो, तो खुराक 1.5-2 मिलीग्राम / दिन (2 मात्रा में) में बढ़ाया जा सकता है। Quetiapine को 25 से 300 मिलीग्राम / दिन की खुराक में निर्धारित किया जाता है (अधिकतम खुराक 100 से 200 मिलीग्राम / दिन) दो खुराक में (सुबह, शाम)।
मनोवैज्ञानिक और व्यवहारिक विकारों की समाप्ति के बाद धीरे-धीरे (1-2 सप्ताह के लिए), इन खुराक को कम करने के बाद ये दवाएं 3-4 सप्ताह के लिए निर्धारित की जाती हैं, और फिर रद्द करें। अगर, रद्दीकरण या खुराक की कमी की पृष्ठभूमि पर, मनोवैज्ञानिक लक्षण फिर से या बढ़ते दिखाई देते हैं, तो उपचार पिछले चिकित्सीय खुराक पर जारी रहता है।

अल्जाइमर रोग में मनोभ्रंश को कैसे रोकें?

अल्जाइमर रोग की रोकथाम वर्तमान में विकसित नहीं है इसके विकास के लिए जोखिम वाले कारक, देर से आयु में, परिवार में बुजुर्गों के मनोभ्रंश के द्वितीयक मामले, जीन एपोलिपोप्रोटीन ई की उपस्थिति; संभव कारकों के लिए - रोगी के जन्म में टीबीआई और थायरॉयड रोग, निम्न स्तर की शिक्षा और माता की उम्र; संभावित कारकों के लिए - तनाव कारकों का लंबा प्रभाव, पीने के पानी में एल्यूमीनियम की एकाग्रता में वृद्धि
धूम्रपान, गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं और एस्ट्रोजेन का लंबे समय तक उपयोग, साथ ही छोटी मात्रा में अल्कोहल का नियमित खपत कारक के रूप में कार्य कर सकता है जो रोग की संभावना को कम कर सकता है।

अल्जाइमर रोग में बेशक और मनोभ्रंश का पूर्वानुमान

अल्जाइमर रोग के प्राकृतिक कोर्स को संज्ञानात्मक और "गैर-संज्ञानात्मक" कार्यों में लगातार गिरावट की विशेषता है। बीमारी से मृत्यु तक के निदान के क्षण से, 9 साल की औसत, लेकिन यह सूचक अत्यंत चर है। अंत में, रोगी को बिस्तर पर लगाया जाता है और पूरी देखभाल की आवश्यकता होती है। मृत्यु अक्सर अंतःस्राव बीमारियों से होती है (उदाहरण के लिए, निमोनिया)। वृद्ध व्यक्तियों, पुरुषों, दैनिक जीवन की गतिविधि के एक और अधिक गंभीर व्यवधान के साथ, और अधिक गंभीर मनोभ्रंश और अधिक गंभीर aphasia के साथ तेजी से मौतों होते हैं। रेस, वैवाहिक स्थिति, शिक्षा का स्तर अस्तित्व पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं है। एल्गोरिदम को विकसित किया गया है कि नैदानिक आंकड़ों के आधार पर, जीवन प्रत्याशा या उस समय का अनुमान लगाया जा सकता है जब एक रोगी को नर्सिंग सुविधा में रखा जाना चाहिए। रोगी के जीवन की गुणवत्ता और जीवन की गुणवत्ता पर भी फार्माकोथेरेपी के प्रभाव का मूल्यांकन करना संभव है।
अंतिम अद्यतन:01.06.2018

पोर्टल मानव जीव और स्वस्थ जीवनशैली के बारे में है।
सावधान! आत्म-उपचार आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है!
पोर्टल पर प्रकाशित जानकारी केवल संदर्भ उद्देश्यों के लिए है।
कारणों, लक्षणों, निदान, उपचार इत्यादि पर भी सबसे व्यापक जानकारी डॉक्टर के दौरे के लिए कोई विकल्प नहीं है।
अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने के लिए एक योग्य पेशेवर से परामर्श करना सुनिश्चित करें!
इस पोर्टल से सामग्री का उपयोग करते समय वेबसाइट पर एक लिंक प्रदान करना अनिवार्य है। सर्वाधिकार सुरक्षित।
कॉपीराइट © 2011 - 2019 ILive

Comments

Popular posts from this blog

लौकी and आलू

                     लौकी लौकी खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान आमतौर पर लोग लौकी खाने से बचते हैं. कुछ को इसका स्वाद पसंद नहीं होता है तो कुछ को ये पता ही नहीं होता है कि ये कितनी फायदे की चीज है . कई जगहों पर लौकी को घीया के नाम से भी जाना जाता है. लौकी की सबसे अच्छी बात ये है कि ये बेहद आसानी से मिल जाती है. इसके अलावा लौकी में कई ऐसे गुण होते हैं जो कुछ गंभीर बीमारियों में औषधि की तरह काम करते हैं. आमतौर पर लोग लौकी खाने से बचते हैं. कुछ को इसका स्वाद पसंद नहीं होता है तो कुछ को ये पता ही नहीं होता है कि ये कितनी फायदे चीज है.   अगर आपको भी ये लगता है कि लौकी खाने से कोई फायदा नहीं है तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. लौकी एक बेहद फायदेमंद सब्जी है , जिसके इस्तेमाल से आप कई तरह की बीमारियों से राहत पा सकते हैं. लौकी खाने के फायदे: 1. वजन कम करने में मददगार   कुछ ही लोगों को ये पता होगा कि लौकी खाने से वजन कम होता है. आपको शायद इस बात पर यकीन न हो लेकिन किसी भी दूसरी चीज की तुलना में   लौकी ज्यादा तेजी से वजन क

विशेषण

विशेषण क्या होता है : जो शब्द संज्ञा और सर्वनाम की विशेषता बताते हैं उसे विशेषण कहते हैं। अथार्त जो शब्द गुण , दोष , भाव , संख्या , परिणाम आदि से संबंधित विशेषता का बोध कराते हैं उसे विशेषण कहते हैं। विशेषण को सार्थक शब्दों के आठ भेदों में से एक माना जाता है। यह एक विकारी शब्द होता है। जो शब्द विशेषता बताते हैं उन्हें विशेषण कहते हैं। जब विशेषण रहित संज्ञा में जिस वस्तु का बोध होता है विशेषण लगने के बाद उसका अर्थ सिमित हो जाता है। जैसे   :- बड़ा , काला , लम्बा , दयालु , भारी , सुंदर , कायर , टेढ़ा – मेढ़ा , एक , दो , वीर पुरुष , गोरा , अच्छा , बुरा , मीठा , खट्टा आदि। विशेषण के   उदाहरण :- (i) आसमान का रंग नीला है। (ii) मोहन एक अच्छा लड़का है। (iii) टोकरी में मीठे संतरे हैं। (iv) रीता सुंदर है। (v) कौआ काला होता है। (vi) यह लड़का बहुत बुद्धिमान है। (vii) कुछ दूध ले आओ। (viii) पांच किलो दूध मोहन को दे दो। (ix) यह रास्ता लम्बा है। (x) खीरा कडवा है। (xi) यह भूरी गाय है। (xii) सुनीता सुंदर लडकी है। विशेष्य क्या होता है :-   जिसकी विशेषता बताई जाती है उसे विशेष्य कहते हैं

सर्वनाम

                     सर्वनाम ·          सर्वनाम को संज्ञा के स्थान पर रखा जाता है। वाक्यों में सर्वनाम वह शब्द है जो किसी प्रश्नाधीन आदमी की जगह पर उपस्थित होता है।सर्वनाम केवल एक नाम नहीं बल्कि सबके नाम के बारे में बताती हैं। संज्ञा की पुनरुक्ति को दूर करने के लिए ही सर्वनाम का प्रयोग किया जाता है। हिंदी में कुल 11 मूल सर्वनाम होते हैं :- मैं , तू , यह , वह , आप , जो , सो , कौन , क्या , कोई , कुछ आदि। ·          सर्वनाम के उदाहरण : ·          (1) सीता ने गीता से कहा , मैं तुम्हे पुस्तक दूंगी। ·          (2) सीता ने गीता से कहा , मैं बाजार जाती हूँ। ·          (3) सोहन एक अच्छा विद्यार्थी है वह रोज स्कूल जाता है। ·          (4) राम , मोहन के साथ उसके घर गया। ·          नोट  : यहाँ पर मैं , वह और उसके संज्ञा के स्थान पर सर्वनाम प्रयुक्त हुए हैं। ·          सर्वनाम के भेद :- ·          1. पुरुषवाचक सर्वनाम 2. निजवाचक सर्वनाम 3. निश्चयवाचक सर्वनाम 4. अनिश्चयवाचक सर्वनाम 5. संबंधवाचक सर्वनाम 6. प्रश्नवाचक सर्वनाम ·          1. पुरुषवाचक सर्वनाम क्या होता है